थॉर्नडाइक के सीखने के नियम और सिद्धान्त - अधिगम

Thorndike
Edward Lee Thorndike
Edward Lee Thorndike

थार्नडाइक के सीखने के नियम (Learning Laws of Thorndike)

प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक थॉर्नडाइक ने अपने प्रयोगों के आधार पर सीखने में उत्पन्न होने वाले परिवर्तनों के प्रति कुछ निष्कर्ष निकाले, जिन्हें सीखने के नियम माना जाता है।

थॉर्नडाइक का मत है कि जब उद्दीपक और प्रतिचार (सीखने वाला और क्रिया) के बीच सम्बन्ध उत्पन्न होने लगता है तो दोनों में अनुबन्ध (Bond) स्थापित हो जाता है। यही अनुबन्ध (Bond) सीखना (अधिगम) होता है।

अत: सीखने को प्रभावशाली बनाने के लिये 'नियमों' का गठन किया गया है। अधिगम/सीखने के ये नियम इस प्रकार हैं:-
  1. प्रभाव का नियम (Law of effect)
  2. तत्परता का नियम (Law of readiness)
  3. अभ्यास का नियम (Law of exercise)
Thorndike Ke Adhigam Ke Niyam

1. प्रभाव का नियम (Law of effect)

प्रभाव के नियम से तात्पर्य सीखे जाने वाले कार्य का सीखने वाले के लिये महत्त्व से है। जब हमें सीखने के परिणाम से सन्तोष, सुख या प्रसन्नता प्राप्त होती है, तो हम सीखने की ओर तत्परता (शक्ति) से जुटते हैं और शीघ्र सीख लेते हैं।

थॉर्नडाइक (Thorndike) ने स्पष्ट किया है- "जब एक स्थिति और प्रतिक्रिया के बीच एक परिवर्तनीय सम्बन्ध बन जाता है और सन्तोषजनक अवस्था उत्पन्न हो जाती है तो उस संयोग की शक्ति बढ़ जाती है। जब इस संयोग के साथ या इसके बाद दुःखदायी स्थिति पैदा हो जाती है तो उसकी शक्ति घट जाती है।"
"When a modifiable connection between situation and response is made and is accompanied or followed by a satisfying and accompanied or followed by an annoying state of affairs, its strength is decreased."
प्रस्तुत नियम में सन्तोषजनक अवस्था एवं असन्तोषजनक अवस्था को महत्त्व दिया जाता है। सन्तोषजनक अवस्था को सीखने वाला छोड़ना नहीं चाहता और असन्तोषजनक अवस्था की पुनरावृत्ति नहीं चाहता है, तभी सम्भव हो पाता है।

2. तत्परता का नियम (Law of readiness)

सीखने की दशा में तन्त्रिका तन्त्र में उद्दीपकों और प्रतिक्रियाओं के बीच संयोग बन जाता है। इन संयोगों को (S-R) सूत्र द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। जब सीखने वाला अपनी ज्ञानेन्द्रियों एवं कर्मेन्द्रियों में तत्परता उत्पन्न कर लेता है तो कार्य को जल्दी सीख लेता है। अत: सीखने वाला सुख प्राप्त करता है।

थॉर्नडाइक (Thorndike) ने लिखा है- "जब कोई संवहन इकाई संवहन के लिये तैयार होती है तब उसके लिये संवहन करना सन्तोषप्रद होता है। जब कोई संवहन इकाई संवहन करने को तैयार नहीं होती है तब उसके लिये संवहन करना असन्तोषप्रद होता है। जब कोई संवहन इकाई संवहन के लिये तैयार हो तब उसके लिये संवहन न करना भी खिजाने वाला होता है।"
"When any conduction unit is ready to conduct, for it to do so satisfactory. When any conduction unit is not ready to conduct, for it to conduct is annoying. When any conduction unit is in readiness to conduct, for it not to do so is annoying."

3. अभ्यास का नियम (Law of exercise)

उद्दीपक और प्रतिचार के बीच परिवर्तनीय सम्बन्धों को अभ्यास कहा जाता है। जब सीखने वाला सही प्रतिचारों का चयन करके इन्हें बार-बार दोहराता है और इससे सीखने में उन्नति होती है तो उसे सीखने में अभ्यास कहा जाता है। अभ्यास के द्वारा सीखने के प्रति होने वाली प्रतिक्रिया स्थायी हो जाती है।
थॉर्नडाइक ने इस नियम को दो रूपों में प्रस्तुत किया है:-
  1. उपयोग का नियम (Law of use)- जब उद्दीपक प्रतिचार के परिवर्तित रूप बन्ध (Band) बनाते हैं तो उपयोग का नियम कार्य करता है।
  2. अनुपयोग का नियम (Law of non-use)- जब उद्दीपक प्रतिचार के परिवर्तित रूप से कोई बन्ध (Bond) नहीं बनता तो उसे अनुपयोग का नियम कहते हैं।
अत; सीखने की क्रिया को बार-बार दोहराया जाय तो वह अधिक प्रभावशाली एवं स्थायी बन जाती है अन्यथा समय के सहा विस्मृत होने लगती है। इसलिये अभ्यास के द्वारा क्रिया की उपयोगिता बनी रहती है।

थॉर्नडाइक के सीखने के "गौण नियम"

  1. बहु प्रतिक्रिया
  2. मनो प्रवृत्ति
  3. आंशिक क्रिया 
  4. आत्मा किरण 
  5. साहचर्य क्रिया नियम

बहु प्रतिक्रिया का नियम

इस नियम के अनुसार व्यक्ति के सामने जब नवीन समस्या आती है तो वह उसे समझाने के लिए विविध प्रकार की क्रियाएं करता है और तब तक करता रहता है जब तक कि वह सही अनुप्रिया की खोज नहीं कर लेता ऐसा होने पर उसकी समस्या सुलझ जाती है और उसे संतोष मिलता है सफलता होने पर व्यक्ति को हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठना चाहिए बल्कि एक के बाद एक उपाय पर अमल करते रहना चाहिए जब तक कि सफलता प्राप्त ना हो जाए यह नियम प्रयत्न एवं भूल पर आधारित है

मनो प्रवृति का नियम

इस नियम को तत्परता या अभिवृत्ति का नियम भी कहते हैं यह नियम इस बात पर बल देता है कि वह इस जीत की ओर प्रतिक्रियाएं व्यक्त की मनोवृत्ति पर निर्भर करती है अर्थात यदि व्यक्ति मानसिक रूप से सीखने के लिए तैयार है तो नवीन क्रिया को आसानी से सीख लेगा और यदि वह मानसिक रूप से सीखने के लिए तैयार नहीं है तो उस कार्य को नहीं सीख सकेगा निद्रा सभ्यता थकावट आकांक्षाएं भावनाएं आदि सभी हमारी मनोवृत्ति को प्रभावित करती हैं उदाहरणार्थ मूर्ति को देख कर हिंदू हाथ जोड़ लेते हैं मूर्ति के सामने मस्तक टेकर संतुष्ट होते हैं तथा मूर्ति को चोट पहुंचाने से उन्हें भी चोट पहुंचती है

आंशिक क्रिया का नियम

यह नियम इस बात पर बल देता है की कोई एक प्रक्रिया संपूर्ण स्थित के प्रति नहीं होती यह केवल संपूर्ण स्थित के कुछ पक्षों अथवा अंशु के प्रति ही होती है जब हम किसी स्थित का एक ही अंश दोहराते हैं तो प्रतिक्रिया हो जाती है इस नियम में इस प्रकार अंश से पूर्व की ओर शिक्षण सूत्र का अनुसरण किया जाता है पाठ योजना को छोटी छोटी इकाइयों में विभक्त करके पढ़ाना इसी नियम पर आधारित है संक्षेप में व्यक्ति किसी समस्या के उपस्थित होने पर उनके अनावश्यक विस्तार को छोड़कर उनके मूल तत्व पर अपनी अनुक्रिया केंद्रित कर लेता है आंशिक क्रियाओं को करके समस्या का हल ढूंढ लेने कोही थार्नडाइक ने आंशिक क्रिया का नियम बताया है

समानता का नियम

इस नियम का आधार पूर्ण ज्ञान या पूर्व अनुभव है किसी नवीन परिस्थितियां समस्या के उपस्थित होने पर व्यक्ति उससे मिलती-जुलती अन्य परिस्थिति या समस्या का स्मरण करता है जिससे वह पहले ही गुजर चुका है और ऐसी स्थित में विक्की नवीन पर स्थित में वैसे ही अनुक्रिया करता है जैसी उसने पुरानी परिस्थिति में की थी आसान तत्व के आधार पर नवीन ज्ञान को पूर्व ज्ञान से संबंध करके पढ़ने से सीखना सरल हो जाता है ज्ञात से अज्ञात की ओर शिक्षण सूत्र इसी नियम पर आधारित है

साहचर्य परिवर्तन का नियम

जैसे कि इस नियम के नाम से ही स्पष्ट है इसमें सीखने की अनुक्रिया का स्थान परिवर्तन होता है यह स्थान परिवर्तन मूल उद्दीपक से जुड़ी हुई अथवा उसकी किसी सहचारी उद्दीपक वस्तु के प्रतिक्रिया करता है उदाहरणार्थ भोजन सामग्री को देखकर कुत्ते के मुंह से लार टपकने लगती है लेकिन कुछ समय बाद खाने के प्याले को देखकर ही लार टपकने लगती है थार्नडाइक के अनुकूलित अनुप्रिया को सहचारी स्थान परिवर्तन का ही एक विशेष रूप माना जाता है।
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