Preschool जिसे नर्सरी स्कूल, प्री-प्राइमरी स्कूल, प्लेस्कूल या किंडरगार्टन के रूप में भी जाना जाता है, प्राथमिक विद्यालय में अनिवार्य शिक्षा शुरू करने से पहले बच्चों को बचपन की शिक्षा प्रदान करने वाला एक शैक्षिक प्रतिष्ठान या शिक्षण स्थान है। यह सार्वजनिक या निजी रूप से संचालित हो सकता है, और सार्वजनिक धन से सब्सिडी प्राप्त हो सकती है। यही Preschool का Meaning Hindi में हैं।
Preschool Meaning in Hindi

Preschool 3 से 4 साल की उम्र में- नर्सरी स्कूल में आयोजित; तत्परता के साथ यह करना है कि क्या बच्चा विकास के लिए उपयुक्त है, पॉटी प्रशिक्षण एक बड़ा कारक है, इसलिए एक बच्चा ढाई साल की उम्र में शुरू कर सकता है। प्रीस्कूल शिक्षा नर्सरी स्कूल में भाग लेने वाले किसी भी बच्चे के लिए महत्वपूर्ण और फायदेमंद है क्योंकि यह बच्चे को सामाजिक बातचीत के माध्यम से एक शुरुआत देता है। पूर्वस्कूली में एक बच्चे को सीखने के संज्ञानात्मक, मनोसामाजिक और शारीरिक विकास के माध्यम से उनके पर्यावरण और दूसरों के साथ मौखिक संवाद करने के तरीके के बारे में जानेंगे। प्रीस्कूल में शामिल होने वाले बच्चे सीखते हैं कि खेल और संचार के माध्यम से दुनिया उनके आसपास कैसे काम करती है।

एक ऐसे युग में जब स्कूल उन बच्चों के लिए प्रतिबंधित था जो पहले से ही घर पर पढ़ना और लिखना सीख चुके थे, स्कूल को अनाथों या कारखानों में काम करने वाली महिलाओं के बच्चों के लिए सुलभ बनाने के लिए कई प्रयास किए गए थे।

काउंटेस थेरेसा ब्रंसज़विक (1775-1861), जो जोहान हेनरिक पेस्टलोजी से परिचित और प्रभावित थे, इस उदाहरण से प्रभावित थे कि उन्होंने 27 मई 1828 को बुडा में अपने निवास स्थान में पहली बार एंगिल्कर्ट ('हंगेरियन गार्डन') को खोला था। ग्यारह देखभाल केंद्रों की स्थापना उन्होंने छोटे बच्चों के लिए की थी। 1836 में उसने प्रीस्कूल केंद्रों की नींव के लिए एक संस्थान की स्थापना की। विचार बड़प्पन और मध्यम वर्ग के बीच लोकप्रिय हो गया और पूरे हंगेरियन साम्राज्य में कॉपी किया गया।

फ्रेडरिक फ्रोबेल (1782-1852) ने 1837 में श्वाज़बर्ग-रूडोल्स्तद, थुरिंगिया की रियासत बैड ब्लैंकेनबर्ग गाँव में एक प्ले एंड एक्टिविटी इंस्टीट्यूट खोला, जिसका नाम बदलकर उन्होंने 28 जून 1840 को किंडरगार्टन कर दिया।

फ्रोबेल द्वारा प्रशिक्षित महिलाओं ने पूरे यूरोप और दुनिया भर में किंडरगार्टन खोले। संयुक्त राज्य अमेरिका में फर्स्ट किंडरगार्टन की स्थापना 1856 में वाटरटाउन, विस्कॉन्सिन में की गई थी और इसे जर्मन में आयोजित किया गया था। एलिजाबेथ पीबॉडी ने 1860 में अमेरिका की पहली अंग्रेजी-भाषा बालवाड़ी की स्थापना की और अमेरिका में पहली मुफ्त बालवाड़ी की स्थापना 1870 में कॉनराड पोपेनहुसेन द्वारा की गई थी, जो एक जर्मन उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति थे, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला सार्वजनिक रूप से वित्तपोषित बालवाड़ी स्थापित किया था। सेंट लुइस में सेंट लुइस द्वारा 1873 में। कनाडा का पहला निजी बालवाड़ी 1870 में चार्लोट्टाउन में वेस्लेयन मेथोडिस्ट चर्च, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड द्वारा खोला गया था और दशक के अंत तक, वे कनाडा के बड़े शहरों और शहरों में आम थे। देश का पहला पब्लिक-स्कूल किंडरगार्टन 1882 में बर्लिन, ओंटारियो में केंद्रीय विद्यालय में स्थापित किया गया था। 1885 में टोरंटो नॉर्मल स्कूल (शिक्षक प्रशिक्षण) ने बालवाड़ी शिक्षण के लिए एक विभाग खोला।

एलिजाबेथ हैरिसन ने बचपन की शिक्षा के सिद्धांत पर बड़े पैमाने पर लिखा और 1886 में नेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन बनने वाले किंडरगार्टन शिक्षकों के लिए शैक्षिक मानकों को बढ़ाने के लिए काम किया।

हेड स्टार्ट अमेरिका में सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित पूर्वस्कूली कार्यक्रम था, जो 1965 में राष्ट्रपति जॉनसन द्वारा निम्न-आय वाले परिवारों के लिए बनाया गया था - केवल 10% बच्चों को पूर्वस्कूली में नामांकित किया गया था। बड़ी मांग के कारण, विभिन्न राज्यों ने 1980 के दशक में कम आय वाले परिवारों के लिए पूर्वस्कूली को सब्सिडी दी।