विष्णु शब्द के रूप (Vishnu Ke Shabd Roop) – संस्कृत

Vishnu Shabd

विष्णु शब्द (हिंदुओं के एक प्रधान और बहुत बड़े देवता): विष्णु शब्द के उकारान्त पुल्लिङ्ग शब्द के शब्द रूप, विष्णु (Vishnu) शब्द के अंत में ‘उ’ की मात्रा का प्रयोग हुआ इसलिए यह उकारान्त हैं। अतः Vishnu Shabd के Shabd Roop की तरह विष्णु जैसे सभी उकारान्त पुल्लिङ्ग शब्दों के शब्द रूप (Shabd Roop) इसी प्रकार बनाते है। विष्णु शब्द के शब्द रूप संस्कृत में सभी विभक्तियों एवं तीनों वचन में शब्द रूप (Vishnu Shabd Roop) नीचे दिये गये हैं।

विष्णु के शब्द रूप – Shabd roop of Vishnu

विभक्ति एकवचन द्विवचन बहुवचन
प्रथमा विष्णुः विष्णू विष्णवः
द्वितीया विष्णुम् विष्णू विष्णून्
तृतीया विष्णुना विष्णुभ्याम् विष्णुभिः
चतुर्थी विष्णवे विष्णुभ्याम् विष्णुभ्यः
पंचमी विष्णोः विष्णुभ्याम् विष्णुभ्यः
षष्ठी विष्णोः विष्ण्वोः विष्णूनाम्
सप्तमी विष्णौ विष्ण्वोः विष्णुषु
सम्बोधन हे विष्णो ! हे विष्णू ! हे विष्णवः !

विष्णु शब्द का अर्थ/मतलब

विष्णु शब्द का अर्थ हिंदुओं के एक प्रधान और बहुत बड़े देवता होता है। विष्णु शब्द उकारान्त शब्द है इसका मतलब भी ‘हिंदुओं के एक प्रधान और बहुत बड़े देवता’ होता है। – हिंदुओं के एक प्रधान और बहुत बड़े देवता जो सृष्टि का भरण, पोषण और पालन करनेवाले तथा ब्रह्मा के एक विशेष रूप माने जाते हैं । विशेष—भारतवर्ष में विष्णु को देवता के रूप में बहुत दिनों से मानते चले आते हैं और इनकी उपासना बहुत अधिकता से होती आई है । ऋग्वेद में यद्यपि विष्णु गौण देवता माने गए हैं, पर ब्राह्मण ग्रंथों में इनका महत्व बहुत अधिक है । ऋग्वेद में विष्णु विशाल शरीरवाले और युवक माने गए हैं और कहा गया है कि ये त्रि + वि + क्रम अर्थात् तीन कदमों या डगों से सारे विश्र्व को अतिक्रमण करनेवाले हैं । पुराणों के वामन अवतार का यही बीज रूप है । कुछ लोगों ने इन तीनों डगों या कदमों का अर्थ सूर्य का दैनिक उदय और अस्त माना है और कुछ लोग इसका अर्थ भूलोक, भुवर्लोक और स्वर्गलोक लेते हैं ।

विष्णु जैसे और महत्वपूर्ण शब्द रूप

उपर्युक्त शब्द रूप विष्णु शब्द के उकारान्त पुल्लिङ्ग शब्द के शब्द रूप हैं विष्णु जैसे शब्द रूप (Vishnu shabd Roop) देखने के लिए Shabd Roop List पर जाएँ।

संस्कृत में धातु रूप देखने के लिए Dhatu Roop पर क्लिक करें और नाम धातु रूप देखने के लिए Nam Dhatu Roop पर जायें।