आधार कार्ड

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है।यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और लिंग (जेण्डर) कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निःशुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।
Aadhar Card
आधार दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने आधार को "दुनिया में सबसे परिष्कृत आईडी कार्यक्रम" के रूप में वर्णित किया। निवास का सबूत माना जाता है और नागरिकता का सबूत नहीं है, आधार स्वयं भारत में निवास के लिए कोई अधिकार नहीं देता है। जून 2017 में गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि आधार नेपाल और भूटान यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए वैध पहचान दस्तावेज नहीं है। तुलना के बावजूद, भारत की आधार परियोजना संयुक्त राज्य अमेरिका के सोशल सिक्योरिटी नंबर की तरह कुछ नहीं है क्योंकि इसमें अधिक उपयोग और कम सुरक्षा है।

आधार कार्ड की स्थिति चेक करने के निर्देश - 

उम्मीदवार जिन्होंने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे यूआईडीएआई के ऑनलाइन पोर्टल के साथ-साथ एसएमएस टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से फोन के माध्यम से आसानी से अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। दोनों प्रक्रियाओं का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र और सरल हैं। 
  1. यूआईडीएआई आधार आधार जांच सेवा का उपयोग करके उम्मीदवार यूआईडीएआई द्वारा प्रदान किए गए निम्नलिखित चरणों से आधार कार्ड की अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं। 
  2. अपने आधार कार्ड की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, लिंक - https://resident.uidai.gov.in/web/resident/find-uid-eid .
  3. पृष्ठ के निचले दाएं कोने में यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट पेज में नामांकन / डाउनलोड ई-आधार / अपडेट आधार आवेदकों को लिंक पर क्लिक करने के बाद आधार कियोस्क को निर्देशित किया जाएगा, 
  4. जिसमें कई विकल्प प्रदर्शित होते हैं आधार नामांकन के साथ ही अद्यतन और स्थिति जांच के संबंध में। पृष्ठ बाईं ओर तीसरा विकल्प दिखाएगा, जो 'आधार स्थिति जांचें' कहता है।  
  5. इस पृष्ठ पर एक पृष्ठ निर्देशित करने के लिए क्लिक करना होगा जहां वे उम्मीदवारों की स्थिति की जांच कर सकें। 
  6. स्थिति की जांच करने के लिए अभ्यर्थियों को रिक्त स्थान में निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी। 
  7. आप यहां नामांकन आईडी के लिए रिक्त स्थान देखेंगे, आपको अपनी नामांकन आईडी को निम्नलिखित प्रारूप-EID (0124/12322/33134) में भरना होगा। 
  8. आपको अगले रिक्त स्थान में दिनांक और समय भरना होगा। 
  9. रिक्त स्थान में दिनांक और समय भरने के लिए मजबूर होना (dd/ mm / yyyy / hh: mm: ss) अगला चरण प्रदर्शित करने के लिए सुरक्षा कोड दर्ज किया गया है स्क्रीन पर। 
  10. स्क्रीन के निचले हिस्से में स्थित स्थिति की जांच करें बटन पर क्लिक करें। 

How can I download my Aadhar card?

Can I apply Aadhar card online?

How can I know my registered mobile number in Aadhar card?

What is the password for Aadhaar card PDF?

आधार कार्ड कैसे निकाले

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे

आधार कार्ड कैसे बनवाएं

आधार कार्ड कैसे चेक करें

पंजीकृत मोबाइल नंबर के बिना डाउनलोड आधार कार्ड

आधार कार्ड कैसे बनाएं

आधार कार्ड कैसे निकाले

aadhar card download without mobile number

aadhar card download by mobile number and name

What is EID in Aadhar Card- EID क्या है ?

  • यदि आप अपने नामांकन संख्या के बारे में निश्चित नहीं हैं तो आप अपना आवेदन पत्र देख सकते हैं।
  • आधार कार्ड पर्ची के शीर्ष पर 14 अंकों का नामांकन संख्या, तारीख, नामांकन का समय है। 
  • यह एक अस्थायी नामांकन ID है जिसे EIDकहा जाता है।


आधार के लिए मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे सत्यापित करें:

उम्मीदवार मोबाइल नंबर के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। लेकिन इस प्रक्रिया के लिए आपके मोबाइल नंबर को पहले सत्यापित किया जाना चाहिए, यहां कुछ चरण दिए गए हैं, अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें।
  1. अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट UIDAI पर जाएं।
  2. यहां आपको स्क्रीन के नीचे see Aadhaar Services ’का विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प का चयन करें, जो Enrolment / Download / E-Aadhaar Update का लिंक प्रदर्शित करता है,।
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आप स्वचालित रूप से आधार कियोस्क पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे।
  4. यहां आपको स्क्रीन पर कई विकल्प मिलेंगे जैसे: आधार स्टेटस चेक, आधार एनरोलमेंट, अपडेटेड आधार।
  5. क्योंकि आप अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना चाहते हैं, इसलिए पृष्ठ के दाईं ओर दिखाई देने वाले mobile सत्यापित ईमेल / मोबाइल ’विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. ऐसा करने के बाद आप अपने आप एक विशेष पेज पर स्वचालित रूप से रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपसे आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा।
  7. यहां आपको कुछ विवरण भरने होंगे जैसे कि 12 अंकों का आधार नंबर, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर। सुरक्षा कोड स्क्रीन पर फ्लैश होगा। आपको कोड दर्ज करना होगा और ate जनरेट वेरिफिकेशन कोड ’विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  8.  'जनरेट वेरिफिकेशन कोड' लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको मोबाइल नंबर पर भेजा गया एक सत्यापन कोड, आपको स्क्रीन पर प्राप्त सत्यापन कोड दर्ज करना होगा। ऐसा करने के बाद नीचे दिए गए 'सत्यापन' विकल्प पर क्लिक करें। सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्क्रीन।

मोबाइल नंबर के माध्यम से आधार कार्ड की स्थिति की जांच कैसे करें:

आप जिस मोबाइल नंबर से UDAI Aadhaar के लिए पंजीकरण करते हैं, उसके आधार पर आधार स्थिति की जाँच करें और अपने आधार स्थिति की जाँच करने के लिए इन चरणों का पालन करें।
  1. निम्न एसएमएस "यूआईडी स्टेटस" टाइप करें और इसे 51969 पर भेज दें।
  2. यह आधार जनरेट कर दिया गया है, आवेदक को आधार नंबर शामिल करने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।
  3. यदि आवेदक को एसएमएस प्राप्त नहीं होगा, तो आवेदक को आधार की वर्तमान स्थिति के साथ एसएमएस भेजा जाएगा।

नामांकन विवरण के साथ आधार स्थिति की जांच कैसे करें-

आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया, सत्यापन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई है, तो आपको एक पावती स्लिप प्राप्त होगी। यदि आपको यह पर्ची नहीं मिली या यह क्षतिग्रस्त, गलत तरीके से मिली, तो आप भूल गए, फिर भी आप इनका अनुसरण करते हुए अपने आधार की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। कदम-
  1. सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।
  2. आधार सेवा' लिंक पर क्लिक करें https://resident.uidai.gov.in/web/resident/find-uid-eid  इस लिंक की मदद से आप सीधे पेज पर जा सकते हैं।
  3. यूआईडी / ईआईडी खोजें ’पर क्लिक करें।
  4. यहां आपको अपना खोया हुआ आधार नंबर या नामांकन संख्या खोजने का विकल्प मिलेगा।
  5. अगले चरण में आपको ओटीपी भेजने के लिए विवरण, नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरने को कहा जाएगा।
  6. अब स्क्रीन पर दिखाई देने वाला सिक्योरिटी कोड डालें।
  7. उसके बाद बटन Get OTP 'पर क्लिक करें
  8. उस विशिष्ट क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करें जो आवश्यक है (ओटीपी आपको उस मोबाइल नंबर पर मिलेगा जिसे आपने पंजीकृत या ईमेल आईडी दिया है।)
  9. अब “Verify OTP” के विकल्प पर क्लिक करें।
  10. एक बार जब आप पूरी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो आपको अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर अपना आधार नामांकन नंबर मिलेगा।

बिना आधार नंबर के आधार कार्ड की स्थिति की जांच कैसे करें।

यदि आप अपना नामांकन नंबर भूल गए हैं या पावती पर्ची को गलत कर दिया है, तब भी आप अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आधार कार्ड की स्थिति की जाँच करने के लिए नामांकन संख्या खो जाने के लिए इन चरणों का पालन करें-
  1. अपना नामांकन नंबर खोजने के लिए Link पर जाएं।
  2. यहां अपना विवरण प्राप्त करने के लिए ईआईडी / यूआईडी आधार विकल्प चुनें।
  3. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने के लिए अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर और सुरक्षा कोड डालें।
  4. OTP के लिए दिए गए स्थान पर OTP दर्ज करें, और उसके बाद Verify OTP बटन पर क्लिक करें।
  5. एक बार ओटीपी सत्यापित होने के बाद, नामांकन संख्या, आधार नंबर ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है जिसे आपने आधार कार्ड में पंजीकृत किया था।
  6. अपनी आधार स्थिति की जांच के लिए आप इस नामांकन संख्या का उपयोग कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट के माध्यम से आधार स्थिति की जांच कैसे करें

UIDAI द्वारा पूरी की गई आपकी आधार प्रक्रिया 60 से 90 दिनों के भीतर डाक से आवेदक के आवासीय पते पर भेज दी जाएगी। यदि आप कुछ दिनों में अपना आधार चाहते हैं, तो आप भारत की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।
  1. भारत पोस्ट के माध्यम से अपने आधार को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए इन चरणों का पालन करें-
  2. इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  3. खेप का विवरण दर्ज करें जिसे आप आधार वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  4. यहां स्क्रीन पर आप आधार की खेप का विवरण देख सकते हैं।
  5. आधार की डिलीवरी स्थिति की जांच करने के लिए, उम्मीदवार किसी भी भारतीय डाक शाखा में अपना आधार नंबर ट्रैक कर सकते हैं।